अंगूर खाने के बेमिसाल फायदे :- The unique benefits of eating grapes





अंगूर एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है, इसका खट्टा-मीठा स्वाद सभी लोगो को बहुत पसंद आता है, पर क्या आपको पता है की खाने में स्वस्दिष्ट(Self-contained)होने के साथ साथ ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, अंगूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन(Protein), कार्बोहाइड्रेट(Carbohydrate), फैट, मैगनीशियम(Magnesium), सोडियम फाइबर विटामिन (Sodium fiber vitamin a), सी, के, कैल्शियम, कॉपर, जिंक आयरन(Zinc iron)मौजूद होते है, जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते है, इसके अलावा अंगूर में भस्म, अम्ल, शर्करा, गौंद, ग्लूकोज, हाइट्रिक, सोडियम, रैसेमिक, कषाय द्रव्य, पोटेशियम(Potassium), क्लोराइड मेग्रीनशियम(Chloride magnesium) आदि की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है।

स्तन कैंसर के लिए अंगूर के फायदे :- Benefits of grapes for breast cancer

आजकल कैंसर(cancer) सर्दी-जुकाम जैसी सामान्य बीमारी बन चुकी है। स्तन का कैंसर उन्हीं में से एक है, महिलाओं की जीवनशैली(lifestyle) और कुछ अन्य कारणों से यह किसी को भी हो सकता है। इसलिए, जरूरी है कि आप पहले से ही इससे बचने के कुछ उपाय कर लें। आप अपनी डाइट में अंगूर(grapes)
 को जरूर शामिल करें। अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant)गुण एंटीकैंसर(Anticancer) का प्रभाव डालते हैं, जिससे कैंसर(cancer) का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। सिर्फ अंगूर में ही नहीं, बल्कि अंगूर से बने किसी भी उत्पाद के सेवन से कैंसर खासकर स्तन और पेट(Breast and stomach)के कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

 पाचन के लिए अंगूर के फायदे :- Benefits of grapes for digestion

अगर शरीर(body)को स्वस्थ रखना है, तो सही पाचन क्रिया होनी जरूरी है। इसलिए, अपनी जीवनशैली में हर सब्जियों के साथ-साथ फलों को भी शामिल करें। अगर फल की बात करें, तो अंगूर अच्छा विकल्प है। अंगूर में मौजूद पॉलीफेनोल(Polyphenol)के कारण पाचन क्रिया में काफी हद तक सुधार हो सकता है। इसलिए, अपनी रोज की डाइट(Diet) में अंगूर को शामिल किया जा सकता है।

माइग्रेन के लिए अंगूर के फायदे :- Benefits of grapes for migraine

आजकल हर दूसरे-तीसरे व्यक्ति को माइग्रेन(Migraine)की समस्या होती है। अब यह बीमारी(disease) आम हो चुकी है। लगातार सिरदर्द(Headache), कभी-कभी तो दो से तीन दिन तक सिरदर्द रहता है। ऐसे में इसका सबसे पहला उपाय है डाइट बदलना। अगर डाइट सही होगी, तो माइग्रेन(Migraine) की परेशानी काफी हद तक ठीक हो सकती है। अपनी डाइट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं, इसके सेवन से माइग्रेन(Migraine) से राहत मिल सकती है।



आंखों के लिए अंगूर के फायदे :- Benefits of grapes for eyes
अंगूर खाने के फायदे बहुत है कहा जाता है की आंखें किसी के व्यक्तित्व(the personality)का आईना होती हैं। शरीर के अन्य अंगों की तरह आंखों(eyes) का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी पर भी प्रभाव पड़ता है। इस स्थिति में पौष्टिक तत्वों(Nutritious elements)का सेवन बहुत जरूरी होता है। आप आंखों के लिए अंगूर का सेवन कर सकते हैं। अंगूर में ल्यूटिन और जियाजैंथिन (lutein and zeaxanthin) मौजूद होता है, जो आंखों को स्वस्थ रख सकता है। इसलिए, नियमित तौर पर अंगूर या अंगूर के सप्लीमेंट का सेवन जरूर करें।


किडनी के लिए अंगूर के फायदे :- Benefits of grapes for kidney

अंगूर के सेवन से किडनी(kidney) की समस्या भी काफी हद तक ठीक हो सकती है। आप अंगूर के पाउडर(Powder) का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant)और एंटी-इंफ्लेमेटरी(Anti-inflammatory)गुण किडनी(kidney) की समस्या से बचाव कर सकते हैं। अगर मोटापे और डायबिटीज(Obesity and diabetes)का शिकार व्यक्ति हर रोज अंगूर के पाउडर का सेवन करे, तो वो भी किडनी(kidney) की बीमारी से बच सकता है।


Comments

Popular posts from this blog

चुकंदर के फायदे :- benefits of Beet

अदरक के फायदे – benefits Of Ginger

अंडे के फायदे – Egg Benefits in Hindi