अदरक के फायदे : benefits of ginger



अदरक को एक मसाले और औषधि के रूप में उपजाया और इस्तेमाल किया जाता था| | भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथों में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण बूटियों में से एक माना गया है।अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा अनेक  बीमारियों से हमें राहत  दिलाता है अदरक का टुकड़ा शरीर को गर्म रख सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाता है| गर्मी हो या ठंड हर मौसम सब्जियों में भी इसे भर-भरकर डाला जाता है. क्योंकि लोगों को लगता है इसके सिर्फ फायदे ही हैं लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है.लेकिन अदरक आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है अगर आप इन परेशानियों से झूझ रहे है तो –
ये खास बातें ध्यान रखे :-
कम वजन वाले लोग अदरक ना खाएं
-रेगुलर दवाइयों का सेवन करने वाले अदरक ना खाएं।
-ब्लड डिसॉर्डर से परेशान लोग अदरक ना खाएं।
 -दो साल से कम उम्र के बच्चों को अदरक नहीं दी जानी चाहिए।

अदरक के फायदे  मधुमेह में लाभदायक तत्व : Adrak ke fayde
अदरक मधुमेह (diabetes) से होने वाली परेशानियों से बचाव करती है। अदरक मधुमेह पीड़ित के लिवर, किडनी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित कर सकती है। साथ ही वह इस बीमारी के एक आम दुष्प्रभाव मोतियाबिंद (cataracts) का खतरा भी कम करती है।

अदरक के फायदे जोड़ों के दर्द  को मिटाने के  लिए कारगर : benefits of ginger
अदरक में जिंजरोल (Gingerol) नामक एक बहुत असरदार पदार्थ होता है जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक, अदरक गंभीर और स्थायी इंफ्लामेटरी (Inflammatory) रोगों के लिए एक असरकारी उपचार है। अदरक कसरत से होने वाले सूजन और मांसपेशियों के दर्द को भी कम कर सकती है। अदरक के फायदे बेमिशाल है  बस इसको सेवन करने का तरीका सही होना चाहिए | 

सर्दी-खांसी की समस्याओं के लिए अदरक के फायदे है कारगर : benefits of ginger
अदरक सर्दी-खांसी तथा फ्लू का जाना-माना उपचार है। ऊपरी श्वास मार्ग के संक्रमण में आराम पहुंचाने के कारण यह खांसी,(cough) खराब गले और ब्रोंकाइटिस में भी काफी असरकारी होती है। अदरक में गर्मी लाने वाले गुण भी होते हैं, इसलिए यह सर्दियों में शरीर को गरम कर सकती है और सबसे अहम बात यह है कि यह सेहत के लिए हितकारी पसीने (Sweat) को बढ़ा सकती है।

श्वास की समस्याओं के लिए अदरक है लाभकारी तत्व :  अदरक के फायदे
अदरक अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, सूजन रोधी और दर्दनिवारक तत्वों के कारण असरकारी होती है। इसके गुण नॉन स्टेरायडल एंटी इंफ्लामेटरी (Inflammatory)  दवाओं के समान होते हैं मगर इसके नकारात्मक दुष्प्रभाव नहीं होते। जबकि दमा की बीमारी के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के चिंताजनक दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।
Source By : https://easymyhealth.com/ginger.html

Comments

Popular posts from this blog

चुकंदर के फायदे :- benefits of Beet

अदरक के फायदे – benefits Of Ginger

अंडे के फायदे – Egg Benefits in Hindi